डीमॉज़ पर अपना ब्लॉग सूचीबद्ध करें List your Blog on DMOZ

डीमॉज़ पर अपना ब्लॉग सूचीबद्ध करें List your Blog on DMOZ आपके ब्लॉग के SEO के लिए यह महत्वपूर्ण  है.

डीमॉज़ पर सूचीबद्ध होना और बैकलिंक प्राप्त करना किसी भी ब्लॉग या साईट के लिए सम्मान कि बात हो सकती है. SEO को समझना और उसके अनुसार अपने ब्लॉग को प्रोमोट करना आसान काम नहीं है. SEO के लिए सबसे बड़ी चुनौती है अपने ब्लॉग या साईट ले किये स्थापित बैकलिंक प्राप्त करना.


डीमॉज़

DMOZ  एक  मुक्त निर्देशिका परियोजना है। इसकी देखभाल और संपादन स्वंयसेवकों द्वारा किया जाता है। यही कारण है कि यहाँ पर लिस्टेड साइट्स को गूगल और अन्य सर्च इंजिन आसानी से मान्यता प्रदान करते हैं.

यदि  आपका ब्लॉग /चिट्ठा यहां पर सूचीबद्ध नहीं है तो इसे यहां जाकर अवश्य सूचीबद्ध करायें। DMOZ पर आ जाने से आपके ब्लॉग की विश्वसनीयता गूगल के लिये बढ़ जाती है तथा संभव है कि इसके बाद आपका ब्लॉग गूगल के सर्च परिणामों मे बेहतर रैंकिंग पर आ जाये। इससे आपके ब्लॉग का गूगल पेजरैंक भी बढ़ सकता है।

यह निर्देशिका बहुभाषी है। हिंदी के जालपते यहां सूचीबद्ध किये जा सकते हैं। यहां जाकर आप अपने ब्लॉग की श्रेणी चुनें और “पता जोड़ें” पर क्लिक करें। इसके बाद अपने ब्लॉग का विवरण भर दें।

इसके बाद भी आपका ब्लॉग यहाँ सूचीबद्ध होगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है फिर भी एक प्रयास तो कर ही सकते हैं.

हिंदी ब्लॉग्स और साइट्स का SEO करना बहुत आसान काम नहीं है. आप प्रयास कीजिये यदि आपका ब्लॉग DMOZ पर लिस्ट हो जाता है तो यह आपके ब्लॉग को एक तरह से मान्यता मिलाने वाली बात होगी. इसके बाद आपका ब्लॉग अवश्य ही सर्च इंजिन में अच्छे रैंकिंग प्राप्त करेगा.

One Comment

  1. मुझसे सूचीबद्ध नहीं हो पारहा है ,
    कृपया मेरा पता सूचीबद्ध
    करने का कष्ट करें ।
    तकलीफ के लिये क्षमा ।
    jawahar choudhary.blogspot.com

Comments are closed.