How to write Hindi on Mobile कैसे लिखी मोबाइल से हिंदी

How to write Hindi on Mobile
अब यह पता नहीं मोबाइल (Mobile) की छोटी स्क्रीन के कारण था या पोस्ट लिखने की उतावली थी कि मोबाइल (Mobile) से हिँदी (Hindi)  मेँ लिखी पहली पोस्ट पर फोन का मॉडल 3110 के स्थान पर 3310 लिखा गया। वास्तव में यह नोकिया का 3110 क्लासिक फोन है। मगर मुझे पता चला है कि नोकिया के सभी नये फोन अब इस सुविधा से युक्त हैं।


वास्तव में  हिंदी (Hindi) एसएमएस लिखने की सुविधा का प्रयोग मैंने मोबाइल (Mobile)  के ब्राउजर में जा कर अपना चिट्ठा लिखने के लिये किया।

वैसे तो वर्डप्रैस http://m.wordpress.comपर आपको मोबाइल (Mobile) से पोस्ट करने की सुविधा देता है और अंग्रेजी में मोबाइल से पोस्ट करना बहुत ही आसान है। मगर वर्डप्रैस की इस मोबाइल साइट पर हिंदी (Hindi) में पोस्ट लिख कर जब पब्लिश का बटन दबाया तो मेरे मोबाइल ने unknown response दिखा दिया। इसके बाद मैंने मोबाइल पर ही वर्डप्रैस की साइट पर जा कर जैसे कंप्यूटर पर पोस्ट लिखते हैं वैसे ही पोस्ट लिखी और पब्लिश कर दी। पोस्ट पब्लिश हो गयी। मुझे मोबाइल पर दोबारा टाइप नहीं करना पड़ा क्योंकि पहले वाली जगह से ही मैंने टैक्स्ट को कापी कर लिया था। नोकिया का यह मोबाइल यूनिकोड समर्थित है तथा सभी यूनुकोड साइट्स को हिंदी में बहुत अच्छे से दिखाता है।

अब बतायें आपको टाइपिंग के बारे में। मुझे फिर से ’क ख ग ’ याद करना पड़ा। कूंजियां कुछ इस तरह हैं:

1 = ँ ं ः  1 । . , ? !

2= अ आ इ ई उ ऊ ऋ 2

3= ए ऐ ओ औ आँ 3

4= क ख ग घ डं 4

5= च छ ज झ ञ  5

6= ट ठ ड ढ ण 6

7= त थ द ध न 7

8= प फ ब भ म 8

9 = य र ल व श ष स ह ळ क्ष ज्ञ 9

इसमें हिंदी के अलावा आठ अन्य भारतीय भाषाओं की टाइपिंग संभव है तथा सभी भाषाओं के लिये कूंजी सहायता कार्ड  जो कि पर्स में आराम से रखा जा सकता है मिलता है। यदि आप उस पोस्ट को ध्यान से देखें तो टाइप करने में ’हिंदी” के स्थान पर मुझसे हिँदी लिखा गया और ’मे’ की बिंदी शुन्य जैसी लगती है।

बाकी जैसा कि आपने रिलायंस फोन के एक विज्ञापन में भी देखा होगा कि जहां पानी न हो, जमीन न हो, रोशनी न हो, मोबाइल का नेटवर्क तो होता ही है। तो  अब आप जहां कहीं से  भी अपना चिट्ठा (Blog)  तो लिख ही सकते हैं।

9 Comments

  1. well I dont know of blogs but certainly you can SMS in hindi from mobile. Have a look at this.

    MeghDoot™ – SMS in HINDI using English keypad only. For a free Demo point your wap browser to hostj2me.com/wmluser/tensor Use the second link if your phone has hindi fonts else download the first link.

    cheers

  2. वाह, जगदीश जी। तो आपने बाजी मार ली।

    सोच तो मैं भी कई महीनों से रहा था कि मोबाइल से पोस्ट करूं चिट्ठे पर हिन्दी में। सुविधा तो पहले से ही थी और तरीका भी पता था, लेकिन उत्सुकता नहीं थी।

    चलो, इसे एक बार मैं भी करके देखता हूं।

  3. आपने कुछ वर्ण गलत लिखे हैं:

    1 कुञ्जी में विसर्ग(ः) के बाद हलन्त(्) होता है। 3 में “आँ” की जगह “ऑ” होता है तथा “ऐ” के बाद “ऍ” भी होता है। 4 में “डं” की जगह “ङ” होता है। इसके अलावा हर कुञ्जी में सभी व्रणों के बाद नुक्ते वाले वर्ण आते हैं।

    कुछ अन्य अन्तर शायद फोन मॉडल के कारण हैं, मेरे फोन में 1 से पूर्णविराम प्रकट नहीं होता, इसके अलावा 9 से “क्ष” तथा “ज्ञ” नहीं आते।

Comments are closed.